डॉन शहाबुद्दीन के बाद पत्नी ने संभाला मोर्चा !

बिहार की राजनीति में दबंग, माफिया और बाहुबली सांसद के तौर पर मशहूर दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन (Mohammed Shahabuddin) की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सीवान लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

शहाबुद्दीन की विधवा पत्नी हिना शहाब ने चुनावी हलफनामे में जानकारी दी है कि वह करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं। शहाबुद्दीन ने राजनीतिक विरासत के साथ-साथ अपनी पत्नी और परिवार के लिए अकूत संपत्ति भी छोड़ गए हैं। राजनीति और आर्थिक विरासत दोनों अब हिना शहाब संभाल रही हैं।

हिना शहाब की संपत्ति?

चुनावी हलफनामे के मुताबिक हिना शहाब पास कुल चल और अचल संपत्ति मिलाकर लगभग 2 से ढ़ाई करोड़ की संपत्ति है। हिना शहाब ने बताया है कि उनके पास 75 हजार नकद है। वहीं उनके ऊपर आश्रित पुत्री तस्नीम शहाब के पास 8 हजार 910 रुपये कैश है।

हिना शहाब के एसबीआई सीवान में 13 लाख 28 हजार रुपये, सीवान के इंडियन बैंक में 3 लाख 64 हजार, एक्सिस बैंक में एक लाख 83 हजार रुपये है। हिना शहाब के दिल्ली एसबीआई में 1712 रुपये हैं।

हिना शहाब के पास 115 ग्राम सोने के गहने हैं। जमा, नकद, ज्वेलरी कुल मिलाकर हिना शहाब के पास 55 लाख 30 हजार 91 रुपये की चल सपंत्ति है। हिना शहाब के अचल संपत्ति की बात करें तो उनके पास कृषि योग्य 9.62 एकड़ यानी 13 बीघा जमीन है। वहीं हिना शहाब के पति यानी दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन के नाम से 11.41 एकड़ यानी 15 बीघा से ज्यादा जमीन है। जिसकी वर्तमान कीमत 66 लाख रुपये है। हिना शहाब के गैर कृषि भूमि की बात करें तो उनके पास नया किला सीवान में 2 कट्ठा 10 धुर जमीन है, विजय हाता में 3 कट्ठा, नया किला में 2 कट्ठा, रामनगर में 1 कट्ठा, नया किला नवलपुर में 1 कट्ठा 4 धुर, श्रीनगर सीवान में 3 कट्ठा और पटना अनीसाबाद में 2 कट्ठा जमीन है। इन सब की वर्तमान में कीमत 2 करोड़ 56 लाख 61 हजार रुपये है।

वहीं हिना शहाब के कमर्शियल लैंड की बात करें तो उनके पास रजिस्ट्री कचहरी रोड में ओसामा कॉम्प्लेक्स, जेपी चौक पर हेरा कॉम्प्लेक्स, दक्षिण टोला स्थित विशाल मेगा मार्ट में प्रोपर्टी है। इन सबकी कीमत 6 करोड़ 76 लाख रुपये है। हिना शहाब ने जानकारी दी है कि उन्होंने अपनी बेटी हेरा शहाब की शादी में मर्सिडीज गाड़ी देने के लिए एक्सिस बैंक से लोन लिया था। हिना शहाब की आय का स्त्रोत खेती है। इसके अलावा उन्होंने एफडी भी किया हुआ है। इसके अलावा हिना शहाब के पास पैतृक संपत्ति है।

हिना शहाब पर कितने केस दर्ज हैं?

हिना शहाब पर दो आपराधिक मामले दर्ज हैं। पहला मामला साल 2024 का है। जब चुनाव में रघुनाथपुर थाना क्षेत्र में बिना अनुमति के हिना शहाब ने चुनावी सभा की थी। उस वक्त उनपर आचार संहिता के प्रावधान का उल्लंघन का मामला दर्ज हुआ था। हिना शहाब पर दूसरा मामला 2019 में दर्ज किया गया था। यह केस भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!

Discover more from ABT NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading