गाजीपुर। गाजीपुर का एक एक पत्थर समरस समाज और शक्तिशाली राष्ट्र के लिए वीरता तथा बलिदान के सुनहरे कारनामों से भरा हुआ है। इसीलिए जब भी गाजीपुर का नाम आता है, तब उसकी कीर्ति, उसका यश हमारे दिल को स्वाभिमान और गर्व से भर देता है। यह बात रविवार को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जमानिया तहसील के अशैचंदपुर गांव में भारतीय विमान पत्तन प्रधिकरण के सामाजिक दायित्व योजना के प्राथमिक विद्यालयों के आधुनिकीकरण एवं बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के अंतर्गत 47 लाख से निर्मित अंबेडकर प्राथमिक विद्यालय के वर्चुअली लोकार्पण अवसर पर कहा। उन्होंने कहा कि गाजीपुर ही वही जगह है जिसने राष्ट्रीय एकता को संगठित करने समाज की विभिन्नता को एक रूप बनाने का बिगुल फूंका था। अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने, अनेक रणबांकुरों ने भारत की आजादी के सपने देखे भी, अपनी कुर्बानी भी दिए, और देश को नई ऊर्जा देने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान भी किया।

मनोज सिन्हा ने कहा कि यही नहीं पारस्परिक हितों और समाज कल्याण की भावना को लोगों में जागृत किया। यह गाजीपुर मेरे प्राणों की उर्जा है, तथा मेरे जीवन का जीवन अस्तित्व का केंद्र बिंदु है ।उन्होंने कहा कि शक्ति स्वरूपा इस धरती में दशकों विकास की उपेक्षा झेलने के बावजूद यहां के नागरिकों में कर्मठता और हौसलों का सागर भरा हुआ है। संकीर्णता जातिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर शक्ति और विकास की संभावनाओं को साकार करने में अनेक लोगों ने अपना योगदान दिया है। विशेष रूप से विगत 8 वर्षों से देश की बागडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाली तबसे सिर्फ देश कि राजनैतिक शब्दावली ही नहीं बदली, बल्कि देश की कार्यशैली भी बदली एवं नए भारत का नव निर्माण शुरू हुआ। जिसमें आर्थिक रूप से वंचित दलित आदिवासी वर्ग यह महसूस कर रहा है कि सही रूप में उन्हें सामाजिक न्याय का पूरा पूरा लाभ मिल रहा है। समता और सामाजिक समरसता के रास्ते पर चलकर उन लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हो रहा है।पिछले 8 साल से हमने आर्थिक और सामाजिक न्याय की भावना को मूर्त रूप होते देखा है इस देश के अभूतपूर्व अंत्योदय क्रांति का जन्म। अंत्योदय को शासन का मूल आधार बनाया गया है। यह काम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हुआ है।जिसका सपना पं दीनदयाल उपाध्याय ने देखा था।

मनोज सिन्हा ने उपस्थित जनसमूह को मकर संक्रांति की बधाई देते हुए कहा कि गाजीपुर की धरती से समरसता की ऊर्जा प्रवाहित करने का पिछले कई वर्षों से एक अहम प्रयास किया गया है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी खिचड़ी सह भोज का कार्यक्रम आयोजित है, मैं इसमें प्रतिवर्ष उपस्थित रहता था, लेकिन जिम्मेदारियों के निर्वहन के कारण आज मै इस कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हूँ। मनोज सिन्हा ने विद्यालय परिवार और इसके निर्माण के प्रति समर्पित संस्थान तथा निर्माण संस्था का भी आभार प्रकट किया।

अध्यक्षता कर रहे भानुप्रताप सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व मे गाजीपुर के विकास मानक की स्थापना के लिए सदैव समर्पित मा मनोज सिन्हा जी के प्रयास से गाजीपुर आज पूर्वांचल के केन्द्र बिंदु मे है।

कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथी पूर्व राज्यमंत्री संगीता बलवंत, पूर्व प्रत्याशी रामनरेश कुशवाहा, रामराज बनवासी, भाजपा नेता अभिनव सिन्हा ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कृष्णबिहार राय, जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय, प्रवीण सिंह, विजयशंकर राय, निदेशक अर्यमा सन्याल, रमेश सिंह पप्पू, मुराहू राजभर, विष्णु प्रताप सिंह, विनोद अग्रवाल, सोशल मीडिया संयोजक कार्तिक गुप्ता, आलोक शर्मा, मदनलाल भारती, मुन्ना मास्टर, इंदल बनवासी, हरीहर बनवासी, नगीना बनवासी, बिरजू बांसफोर, प्रेम गुप्ता, वीरेंद्र चौहान, कार्यक्रम का संचालन संजीव कुमार गुप्ता ने किया।

Leave a Reply

error: Content is protected !!

Discover more from ABT NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading