Breaking News

कौन हैं IPS शालिनी सिंह, जिन्हें अमित शाह ने किया फोन और कंझावला कांड में मांगी जांच रिपोर्ट

दिल्ली में एक 20 वर्षीय लड़की की स्कूटी को कथित तौर पर एक कार ने टक्कर मारी और फिर कुछ किलोमीटर तक उसे घसीटते चले गए थे. इस दर्दनाक हादसे में लड़की की मौत हो गई है. जिसके बाद लोगों के बीच गुस्सा देखा जा सकता है. पुलिस के मुताबिक कार में 5 लोग सवार थे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने कंझावला कांड पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त शालिनी सिंह को विस्तृत रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपने को कहा गया है. अमित शाह ने खुद शालिनी सिंह से बात की है और इस केस को देखने को कहा है.

अब इस पूरे मामले की जांच शालिनी सिंह के हाथों में आ गई है. आइए जानते हैं उनके बारे में.

किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली पुलिस की तरफ से रणनीति बनाने में शालिनी सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी. शालिनी सिंह को कई अहम पदों की जिम्मेदारी मिल चुकी है. शालिनी सिंह 1996 आईपीएस बैच की हैं. अभी शालिनी सिंह दिल्ली पुलिस में आर्थिक अपराध शाखा की स्पेशल कमिश्नर हैं. इससे पहले शालिनी ज्वॉइंट सीपी वेस्टर्न रेंज के पद पर तैनात थीं.

जब देश में कोरोना की वजह से पहला लॉकडाउन लगा था तब शालिनी सिंह घर जाने के बारे में नहीं सोचती थी. उनका ऐसा मानना था कि लोगों को उनके परिवार से ज्यादा उनकी जरूरत है. अपनी ड्यूटी खत्म करने के बाद वह हर चेकपोस्ट पर कोरोना ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए जाया करती थीं.

शालिनी सिंह लाउडस्पीकर लेकर सड़क पर उतरीं थी जब दिल्ली के ख्याला इलाके में सांप्रदायिक तनाव था. उस समय काफी अफवाह फैली थी. उसको रोकने के लिए वह सड़क पर उतरीं थी. शालिनी सिंह की नियुक्ति उससे पहले डीसीपी साउथ वेस्ट और साउथ ईस्ट के पद पर भी हो चुकी है. वह आईबी में भी पोस्टेड रही हैं.

साल 2004 में एक हत्याकांड काफी सुर्खियों में आया था. इस मामले में सीनियर स्टीजन लेफ्टिनेंट जनरल हरनाम सिंह और उनकी पत्नी की हत्या की गई थी. उनका केस शालिनी ने ही सुलझाया था. उन्होंने ही आरोपियों को नेपाल बॉर्डर पर पकड़ा था.

शालिनी सिंह के पति अनिल शुक्ला भी IPS हैं. कुछ वक्त पहले वे एनआईए में पोस्टेड थे. उन्होंने मुंबई का एंटीलिया केस की जिम्मेदारी भी संभाली थी.

Categories: Breaking News, Crime Report

Tagged as: ,

Leave a Reply