डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) ने डेढ़ हजार किलोमीटर तक मार करने वाली हथियार बंद बैलिस्टिक मिसाइल का डिजाइन तैयार किया है. इसे मोदी सरकार की अनुमति मिलते ही डेवलपमेंट में लाया जाएगा

भारतीय सेना को जल्द ही एक और शक्तिशादी बैलिस्टिक मिसाइल मिल सकती है. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) ने डेढ़ हजार किलोमीटर तक मार करने वाली हथियार बंद बैलिस्टिक मिसाइल का डिजाइन तैयार किया है. डीआरडीओ डिजाइन के तैयार होने के बाद केंद्र सरकार से परमीशन के लिए इंतजार में है. जैसे ही मोदी सरकार से उन्हें इस पर काम करने की इजाजत वे जल्द ही इसके डेवलपमेंट पर काम करना शुरू कर देगें.

यह बैलिस्टिक मिसाइल इतनी ताकतवर होगी जिससे हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से भारत को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा. इस मिसाइल के जरिए भारत और चीन से सटी सीमा लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC ) पर भी सुरक्षा चाक चौबंद होगी.

जल-जमीन दोनों पर मार करने में सक्षम
भारत के पास पहले से ही कई शक्तिशाली मिसाइलें मौजूद हैं जो कि 5000 किमी तक की दूरी और समुद्र में 3500 किमी तक की समुद्र में मार करने में सक्षम हैं. लेकिन भारत के पास अबतक कोई ऐसी मिसाइलें नहीं थी जो कि जमीन और समुद्र दोनों जगह मार कर सके. यह अकेले ही समुद्र और जमीन दोनों जगहों पर हमारी सुरक्षा करने में सक्षम होगी.

बता दें कि इस मिसाइल का अभी तक नाम नहीं सोचा गया है. लेकिन इसके डेवलपमेंट के बाद भारत की सीमाओं की सुरक्षा और भी बेहतर होगी. यह अकेले ही जमीनी और जलीय हमलों से बचाने में सक्षम होगी. बता दें कि पड़ोसी देश चीन के पास भी कई शक्तिशाली मिसाइलें है. इसलिए भारतीय सेना में ऐसी मिसाइल की ताकत हमारे देश को और भी सक्षम बनाएगी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!