UK New Prime Minister: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने बीते दिन कंजर्वेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के पद से हटने का एलान किया था. हालांकि नए नेता का चुनाव होने तक वह प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे. बोरिस जॉनसन के एलान के बाद ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री को लेकर कयास लगने शुरू हो गए थे. कई नेताओं को पीएम पद का दावेदार माना जा रहा है. वहीं इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) का नाम सबसे आगे चल रहा है. इसी बीच आज पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए अपनी दावेदारी पेश की है.


सुनक ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर कहा, “किसी को इस वक्त सही निर्णय लेना है. इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का अगला नेता और आपका प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं. आइए विश्वास बहाल करें, अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करें और देश को फिर से जोड़ें.”

ऋषि सुनक के दादा-दादी पंजाब से इंग्लैंड आए थे. इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से उनकी शादी हुई है. दोनों की दो बेटियां हैं. दोनों तब मिले थे जब वे कैलिफोर्निया में पढ़ाई कर रहे थे. वीडियो में, ऋषि सुनक ने अपनी दादी की कहानी साझा की, जो एक युवा महिला के रूप में बेहतर जीवन की आशा लेकर इंग्लैंड के लिए एक विमान में सवार होकर आई थी. ऋषि सुनक ने वीडियो में कहा, “वह (उनकी दादी) एक नौकरी खोजने में कामयाब रही, लेकिन उनके पति और बच्चों को उनके पास आने के लिए पर्याप्त पैसा बचाने में लगभग एक साल लग गया.” उन्होंने आगे कहा कि परिवार उनके लिए सब कुछ है.  

बता दें कि, ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार में अहम भूमिका निभाई थी. 2015 में वे पहली बार सांसद बने थे. उन्होंने ब्रिटेन (Britain) को यूरोपीय संघ से बाहर करने की बोरिस जॉनसन की नीति का समर्थन किया था. राजकोष के चांसलर के रूप में सुनक के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) कैबिनेट में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया था. जिससे बोरिस जॉनसन को पीएम का पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. अगर ऋषि सुनक टॉप सीट जीतते हैं, तो वह ब्रिटिश पीएम बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे. 

Leave a Reply

error: Content is protected !!