Report: Haseen Ansari

ग़ाज़ीपुर । शहर के पूर्वी छोर पर रजागंज मुहल्ले में स्थित शमशान घाट पर शवदाह गृह, सुंदरीकरण समेत अन्य निर्माण कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण बुधवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया। एलजी मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने मुक्तिधाम का वर्चुअली लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि इस मुक्ति धाम के सुन्दरीकरण एवं जिर्णोद्धार के कार्यक्रम मे मै स्वयं उपस्थित रहना चाहता था। लेकिन समय की व्यस्तता और परिस्थितियों कि विवशता के कारण यह संभव नही हो पाया है। रिलांयस फाउंडेशन के द्वारा 4 करोड़ ,10 लाख की लागत से गाजीपुर गंगातट पर रजागंज मुहल्ले मे स्थित श्मशानघाट(मुक्ति धाम) के नवनिर्माण एवं जिर्णोद्धार सहित सुन्दरीकरण कार्यों के लोकार्पण बुधवार को सायंकाल उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने रिमोट दबाकर बर्चुवली किया।

उन्होंने कहा कि सनातन धर्म की व्यवस्था मे यज्ञोपवीत सहित विवाह के साथ साथ मृत्यु को भी एक संस्कार कहा गया है।जन्म और मृत्यु को सत्य के रूप मे जाना जाता है।मृतक के अंतिम यात्रा मे शामिल लोगों को सुविधा मिले क्योंकि मुक्तिधाम एक ऐसा स्थल है जहां मनुष्य क्षणभंगुरता और जीवन के सच्चाई के प्रति सोच और गम्भीर होता है।उन्होंने कहा कि मुक्तिधाम पर गरिमापूर्ण अंत्येष्टि के विचारों के निहितार्थ इस कार्य को पहले ही पुर्ण हो जाना था लेकिन कोरोना काल के कारण लगभग डेढ वर्ष विलम्ब हुआ है।

उन्होंने इस कार्य के लिए रिलायंस फांउडेशन के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया।और आगे कहा की अपनी तरह का यह पहला मूक्ति स्थल है जहाँ अंत्येष्टि के मानवाधिकार को सुरक्षित रखने का प्रयास सहित शुद्ध पेय जल,सुविधा समपन्न शवदाह स्थल,विश्राम स्थल,शौचालय सहित सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है।

उन्होंने यहां गंगा तट के खाली जमीन पर पौधों के रख रखाव के साथ ही सुरक्षा और संरक्षा के लिए एक समिति के गठन पर बल दिया और कहा कि इस स्थान की स्वच्छता कैसे बनी रहे यह चुनौती है और इसे कोई एक व्यक्ति नही ब्लकि हम सभी की सामुहिक जिम्मेदारी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने करते हुए कहा कि गाजीपुर के इस मुक्तिधाम पर सभी सुविधाएं मा मनोज सिन्हा जी के प्रयास से संभव हुई है जहाँ जनपद ही नहीं बल्कि आस पास के जनपदों के लोग भी आते रहते है।

नपा अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन सोशल मीडिया संयोंजक कार्तिक गुप्ता ने किया।तकनीकी व्यवस्था आई टी संयोंजक आलोक शर्मा ने किया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह,कृष्ण बिहारी राय, विनोद अग्रवाल,सुनिल सिंह, जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय,दयाशंकर पांडेय, अखिलेश सिंह, प्रवीण सिंह,रामनरेश कुशवाहा, सुरेश बिंद,अच्छेलाल गुप्ता,शशिकान्त शर्मा, किरन सिंह,गुलाम कादिर राईनी,रासबिहारी राय,विष्णु सिंह,अजीत सिंह,विजय सिंह,राजन प्रजापति,निरगुन दास केशरी, बच्चा तिवारी, अभिनव सिंह,सुनिल गुप्ता, अनुराग सिंह,गिरधारी जायसवाल,अर्जुन सेठ,संतोष जायसवाल,राजीव सिंह सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!