उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मदरसा आधुनिकीकरण योजना का लाभ लेने वाले सभी 7442 मदरसों की जांच कराने जा रही है. जानकारी के अनुसार कुछ जिलों में कागजों में चल रहे फर्जी मदरसों की शिकायत मिलने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है. बात यही ख़त्म नहीं होती ये भी कहा जा रहा है कि वक्फ बोर्ड की जमीनों को बुल्डोजर चलाकर अवैध कब्जेदारों से मुक्त कराया जाएगा और मदरसों में आतंकवाद की नहीं राष्ट्रहित की शिक्षा दी जाएगी.

इशार यूपी में मदरसे की बात हो रही है और उधर महाराष्ट्र में राज ठाकरे ने कह दिया की मस्जिदों से लाउड स्पीकर बंद करें नहीं हम मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा बजायेंगें और कार्यालय पर बजा भी दिया.

इन सारी चीजों को आपको विस्तार से भी बताएगें लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि अब अचानक से मस्जिद मदरसा लाउडस्पीकर का मुद्दा कहाँ से गर्म हो गया. इस समय हिन्दू नववर्ष यानि रामनवमी चल रहा है और साथ ही रमजान शुरू हो गया है. अब ऐसे समय पर ऐसे मुद्दे गर्म न हो तो ऐसी राजनीति भी शर्मा जाएगी.

खैर हमारे यहाँ तो आजान, भजन, मिलाद, रामचरित्र मानस का पथ सब लाउडस्पीकर पर होता है और सब एक दुसरे का सम्मान भी करते हैं.

बहरहाल, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में दुग्ध विकास,पशुपालन, अल्पसंख्यक कल्याण हज मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि वक्फ बोर्ड की जमीनों को बुल्डोजर चलाकर अवैध कब्जेदारों से मुक्त कराया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि मदरसों में अब तकनीकी शिक्षा दी जाएगी. मदरसे के छात्रों को देशभक्ति और राष्ट्रवाद की शिक्षा दी जाएगी, ताकि वे आतंकी गतिविधियों से अलग होकर देश को अपना समझें.

वहीँ महाराष्ट्र में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने गुड़ी पाड़वा (हिन्दु नववर्ष) के मौके पर मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित एक रैली में कहा था कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी तेज आवाज में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर स्पीकर पर अधिक तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाया जाएगा।

उन्होंने चेतावनी देने के बाद यह भी कहा था, “मैं प्रार्थना या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूँ। हर धर्म को प्रार्थना करने का अधिकार है, लेकिन मुझे अपने धर्म पर गर्व है। इसलिए इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि आपकी किसी चीज से दूसरों को परेशानी न हो।” इसके साथ ही उन्होंने मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य स्थानों की बदलती जनसांख्यिकी (Demography) पर बात करते हुए आरोप लगाया था कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से बहुत सारे मुस्लिम इन जगहों पर आकर बस गए हैं और अगर पुलिस मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों में मदरसों की ठीक से जाँच करेगी, तो उन्हें बहुत कुछ पता चलेगा।

इसके बाद मुंबई के घाटकोपर में ‘महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे)’ के कार्यालय में रविवार (3 अप्रैल, 2022) को पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर पर जोर-जोर से हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) ने घाटकोपर स्थित मनसे के कार्यालय का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में पेड़ पर बाँधे गए दो लाउडस्पीकर दिखाई दे रहे हैं, जिनमें हनुमान चालीसा बज रहा है। इस दौरान कार्यालय के पास भारी संख्या में लोग इकट्ठे हो गए। खैर इसके बाद मनसे के नेता महेंद्र भानुशाली को बिना अनुमति लाउड स्पीकर बजाने आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

इधर ख़बरों के अनुसार AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने औरंगाबाद में मनसे अध्यक्ष को लेकर ‘फतवा’ जारी किया है। एमआईएम के सांसद इम्तियाज जलील ने बताया कि असदुद्दीन ओवैसी ने इस पर कोई बयान नहीं देने का आदेश दिया है। स्थानीय मीडिया के मुताबि​क, एमआईएम सांसद इम्तियाज जलील ने एक निजी समाचार चैनल को बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के किसी भी बयान का जवाब नहीं देने के लिए औरंगाबाद से ‘फतवा’ जारी किया है।

खैर आप जागरूक बनिए और ऐसी ख़बरों को गंभीरता से मत लीजिये………..

Leave a Reply

error: Content is protected !!