Apna Uttar Pradesh

सर्विलांस टीम की सक्रियता बढ़ाते हुए अधिक से अधिक व्यक्तियों की सैम्पलिंग कराई जाए : डीएम

संवादाता: वीरेंद्र सिंह

अमेठी। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बुधवार को सीएमओ कार्यालय में संचालित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेन्टर में प्रभारी इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम, प्रभारी सर्विलांस, प्रभारी सैम्पलिंग, प्रभारी स्टोर, प्रभारी टीकाकरण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 व उसके टीकाकरण के संबंध में चल रही समस्त कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा कर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान समस्त उपजिलाधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कोविड-19 के लगातार बढ़ते संक्रमण को लेकर पूर्व की भांति सभी व्यवस्थाएं संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं जिसको लेकर सर्विलांस टीम की सक्रियता बढ़ाते हुए अधिक से अधिक व्यक्तियों की सैंपलिंग कराई जाए साथ ही बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाए। निगरानी समितियों को फिर से एक्टिवेट किया जाए जिससे लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी सीएचसी/पीएससी, जिला अस्पताल सहित सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाए। पॉजिटिव केस पाए जाने पर कंटेनमेंट जोन बनाया जाए।

उन्होंने कंटेनमेंट जोन बनाने को लेकर कहा कि एक केस पाए जाने पर 25 मीटर रेडियस के क्षेत्र को और एक से अधिक केस पाए जाने पर 50 मीटर के रेडियस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर जनसामान्य को कोविड-19 से बचाव तथा लक्षणों के विषय में जागरूक करें साथ ही खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी आदि लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करें तथा ऐसे रोगियों का नाम, पूर्ण पता, मोबाइल नंबर तथा लक्षणों का विवरण सहित जानकारी उपलब्ध कराएं। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रतिदिन जांच हेतु भेजे जाने वाले सैंपल के संबंध में जानकारी ली तथा सर्विलांस टीम की सक्रियता बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लक्षण युक्त सैंपल जांच हेतु भेजने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों की जांच अवश्य किया जाये तथा कोविड टेस्टिंग कार्य में वृद्धि की जाये। उन्होंने कहा कि कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों को विशेष ध्यान देकर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये एवं मरीजों से फीडबैक अवश्य प्राप्त किया जाये। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाकर बाहर से आने वाले लोगों की सैंपलिंग कराई जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक जनपद अमेठी में 352851 सैंपल जांच हेतु भेजे गए हैं, जिनमें से 3789 मरीज पॉजिटिव आए हैं, अब तक 3711 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए हैं, वर्तमान में 42 एक्टिव केस हैं तथा अब तक जनपद में कुल 36 लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली एवं टीकाकरण की प्रगति बढ़ाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

Categories: Apna Uttar Pradesh, Breaking News

Tagged as:

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s