संवाददाता- शैलेंद्र शर्मा

आजमगढ़-  समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत डी0ए0वी0 इण्टर कालेज आजमगढ़ में 29 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 555 जोड़ों के लक्ष्य के सापेक्ष 526 जोड़ों की शादी की जा चुकी है, जिसमें से 29 जोड़ों की शादी अवशेष रह गयी थी। आज विभिन्न विकास खण्डों से चयनित 29 जोड़ो की शादी की जा रही है। जिसमें विकास खण्ड बिलरियागंज में 05 जोड़े, लालगंज में 01 जोड़े, ठेकमा में 03 जोडे ,मोहम्मदपुर में 04 जोड़े, मेंहनगर में 01 जोड़ें, रानी की सराय में 01 जोड़े, तहबरपुर में 02 जोड़े, जहानागंज में 01 जोड़े, हरैया में 03 जोड़े, अजमतगढ़ में 03 जोड़े एवं अतरौलिया में 05 जोड़ों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 29 जोड़ों में 01 सामान्य, 22 अनुसुचित जाति एवं 06 पिछड़ी जाति के जोड़े हैं।              

डीएवी इण्टर कालेज आजमगढ़ में शामिल हुए 29 जोड़ों के लिए कुल 05 मण्डप बनाये गये थे। इस अवसर पर स्टेज पर 29 जोड़ों का जयमाल कार्यक्रम कराया गया, जिसमें वर-वधु एक दूसरे के गले में जयमाल डाल कर वैवाहिक कार्यक्रम किया गया। इसी के साथ ही जिलाधिकारी, बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ ध्रुव सिह, बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, सहजानन्द राय व जनप्रतिनिधियो, उप निदेशक समाजकल्याण  द्वारा सभी जोड़ों को सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद तथा बधाई दी गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मुख्यमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। जिलाधिकारी द्वारा प्रति जोड़ों को “बधाई हो आपकों बिटियॉ हुई है“ नामक पुस्तिका वितरित की गयी। उन्होने कहा कि वैवाहिक कार्यक्रम में आयी हुई महिलाओं/लड़कियों को भी यह पुस्तक उपलब्ध करायी जाय। उन्होने कहा कि यह पुस्तक महिलाओं/लड़कियों के लिए लाभकारी है, इसे स्वंय पढ़े और उसकी जानकारी अपने परिवार एवं अपने आस-पास के लोगों को भी बतायें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम में हर जाति, धर्म के जोड़े शादी के लिए उपस्थित हैं, तथा उनका अपने-अपने धर्म, रीति-रिवाज के अनुसार विवाह संस्कार सम्पन्न कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि 35 हजार रू0 लड़की के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से भेजा जायेगा, तथा 10 हजार रू0 का सामान तथा 06 हजार रू0 खाने-पीने के लिए व्यवस्था किया गया है। सरकार की तरफ से प्रति जोड़ों को 51 हजार रू0 दिया जा रहा है। इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ ध्रुव सिह, बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, सहजानन्द राय व जनप्रतिनिधिगण, अपर उप निदेशक समाज कल्याण सुरेश चन्द्र पाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव, ममता यादव, अन्नू सिंह, संन्ध्या सिंह सहित जोड़ों के अभिभावक उपस्थित रहे।

By

Leave a Reply